Previous Year Questions of E-303

 Previous Year Questions of E303

Long Questions of 8 marks

Q. Write short note on 'Chronological review on Knowledge generation”  टिप्पणी लिखिए : 'कालक्रमबद्ध ज्ञान उत्पत्ति समीक्षा'  (2017)

Q. Differentiate between 'Myth Based Faith' and 'Logic Based Knowledge'. 'कल्पित कथा आधारित विश्वास' एवं 'तर्क आधारित ज्ञान' के मध्य अन्तर को स्पष्ट कीजिए। (2017)

Q. Discuss in detail the Educational Philosophy of Mahatma Gandhi. महात्मा गाँधी के शिक्षा दर्शन पर विस्तृत चर्चा कीजिए। (2017)

Q. Discuss the contribution of Rousseau in the field of Education. शिक्षा के क्षेत्र में रूसो के योगदान की व्याख्या कीजिए। (2017)

Q. State the factors on which social structure can be identified. Explain the process of how these factors influence their knowledge pattern.  

उन कारकों के नाम बताइए जिनकेआधार पर सामाजिक संरचना को जाना जा सकता है। उस प्रक्रिया की व्याख्या कीजिए जिसमें ये कारक सामाज के ज्ञान के रूप को प्रभावित करते हैं। (2018, 2021)

Q. What do you mean by 'Epistemology* ? Discuss in brief epistemology according to Naturalism, Pragmatism and Idealism. ज्ञान मीमांसा से आप क्या समझते हैं ? प्रकृतिवाद, प्रयोजनवाद तथा आदर्शवाद के अनुसार ज्ञान मीमांसा की संक्षिप्त विवेचना कीजिए। (2019)

Q. What is validity of knowledge? ज्ञान की वैधता क्या होती है ? (2019)

Q. What is knowledge ? Explain various forms of knowledge. ज्ञान क्या है ? ज्ञान के विभिन्न रूपों की व्याख्या कीजिए। (2020)

Q. Compare the educational thoughts of Frobel and Maria Montessori regarding child centered education. फ्रॉबेल और मारिया मॉण्टेसरी के बाल केंद्रित शिक्षा से सम्बन्धित शैक्षिक विचारों की तुलना कीजिए। (2020)

Q. What do you understand by knowledge? Discuss nature and criteria of knowledge, ज्ञान से आप क्या समझते हैं? ज्ञान की प्रकृति एवं कसौटियों की विवेचना कीजिए। (2021)

Q. Discuss the 'Schema Theory of Reading'. पाठन के स्कीमा सिद्धान्त का निरूपण कीजिए। (2017, 2021 short)

Q. Discuss the strategies of Effective Reading. प्रभावशाली पाठन की व्यूह रचनाओं की व्याख्या कीजिए। (2017)

Q. Differentiate between silent reading and loud reading. Write down the precautions to be taken while giving  silent reading and loud reading. मौन वाचन व स्स्वर वाचन में भेद कीजिए। मौन वाचन व स्स्वर वाचन में ली जाने वाली सावधानियों को बताइए। (2018)


Q. Explain the criteria on the basis of which children's handwriting can be analyzed.  बच्चों की लिखावट का विश्लेषण करने की कसौटियो की व्याख्या कीजिए। (2018)


Q. What are pronunciation skills ? उच्चारण कौशल क्या होता है ? (2019, 2020)


Q. Define the term 'Reading'. Point Point out various strategies for effective reading. वाचन शब्द का पारिभाषित काजए। प्रभावी वाचन के लिए विभिन्न रणनीतियों को इंगित कीजिए। (2019)


Q. Point out ways to improve writing skills. Discuss the need and importance of writing. लेखन कौशल को सुधारने के तरीके बताइए। लेखन की आवश्यकता एवं महत्व की विवेचना कीजिए। 

(2019, 2020) 


Q. What do you understand by silent reading? Discuss its need and importance. मौन वाचन से आप क्या समझते हैं? इसकी आवश्यकता एवं महत्व को स्पष्ट कीजिए। (2021)


Q. What is Language ? Explain in detail the nature and characteristics of Language. भाषा क्या है ? भाषा की प्रकृति व विशेषताओं की सविस्तार व्याख्या कीजिए। (2020) 


Q.What are the underlying principles of curriculum construction? Explain the approaches to curriculum  construction.  पाठ्यक्रम निर्माण के आधारभूत सिद्धान्त क्या हैं? पाठ्यक्रम निर्माण के उपागमों की व्याख्या कीजिए। (2018)


Q.  Explain in detail 'Hilda Taba's Teaching Model'. हिल्दा ताबा के शिक्षण प्रतिमान' की सविस्तार व्याख्या कीजिए। (2018, 2020 short )


Q. Explain factors influencing curriculum development. Also mention elements of curriculum development.  पाठ्यक्रम विकास को प्रभावित करने वाले कारकों की व्याख्या कीजिए। पाठ्यक्रम विकास के तत्व बताइए। (2018)


Q. What is the meaning of Integrated Curriculum ? Describe the characteristics of Integrated Curriculum. एकीकृत पाठ्यक्रम का क्या अर्थ है ? एकीकृत पाठ्यक्रम की विशेषताओं का वर्णन कीजिए।  (2019, 2021 short)


Q. Write an essay on the topic of Inter-Subject Correlation. 'अन्तर-विषयक सहसम्बन्ध' विषय पर निबन्ध लिखिए। (2019, 2021 short)


Q. What do you mean by a child centered curriculum ? Point out various characteristics of child centered curriculum . बाल केंद्रित पाठ्यक्रम से आप क्या समझते हैं ? बाल केंद्रित पाठ्यक्रम की विभिन्न विशेषताओं को इंगित कीजिए। (2020)


Short Questions of 2 marks 


Q.  Explain the term 'Epistemology'. 'ज्ञान मीमांसा' शब्दावली की व्याख्या कीजिए। (2017)

Q. State any two differences between Indian and Western Philosophy. भारतीय एवं पाश्चात्य दर्शन में किन्हीं दो भिन्नताओं को बताइए। (2017)

Q. Distinguish between Knowledge and skill. ज्ञान एवं कौशल में भेद बताइए। (2017)

Q. Write down four ways how information can be converted into knowledge. सूचना को ज्ञान में रूपांतरित करने की चार विधियाँ लिखिए।(2018)

Q. Write a short note on Gandhiji's views on child centered education. बाल केन्द्रित शिक्षा के सम्बन्ध में गांधी जी के विचारों पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए। (2019)

Q. What is the difference between knowledge and skills? ज्ञान और कौशल में क्या अन्तर है ? (2019) 

Q. What is knowledge patterns ? ज्ञान प्रतिमान क्या है ? (2020)

Q. What do you understand by 'Epistemology’? ज्ञान मीमांसा से आप क्या समझते हैं ? (2021)

Q. Discuss in brief the epistemology of John Dewey. जॉन डीवी के दर्शन की ज्ञान मीमांसा की संक्षिप्त विवेचना कीजिए। (2021)

Q. What do you mean by social structure? सामाजिक संरचना से आप क्या समझते हैं? (2021)

Q. What is the difference between knowledge and information? ज्ञान एवं सूचना में क्या अन्तर है? (2021)

Q. Explain 'Ayer's Handwriting Criteria'. 'आयर्स हस्तलेखन मापदण्ड' की व्याख्या कीजिए। (2017)

Q. Explain any one kind of Curriculum. पाठ्यक्रम के किसी एक प्रकार की व्याख्या कीजिए। (2017)

Q. State the meaning of 'Interdisciplinary Correlation'. अन्तरविषय सहसम्बन्ध का अर्थ बताइए। (2017)

Q.  Write down the 'steps of curriculum development'. पाठ्यक्रम विकास के चरण लिखिए। (2017)

Q. State the meaning of core curriculum. कोर पाठ्यचर्या (core curriculum) का अर्थ बताइए। (2017)

Q. Enumerate any four objectives of skimming. 'सरसरी निगाह से पढ़ने' के कोई चार उद्देश्य बताइए। (2018)

Q. Explain the role of teacher when student is giving loud reading. छात्र द्वारा स्स्वर पाठन करते समय अध्यापक की भूमिका की व्याख्या कीजिए। (2018)

Q. Give the objectives of Teaching Spelling. वर्तनी शिक्षण के उद्देश्य दीजिए। (2020)

Q. What are the causes of defective pronunciation ? अशुद्ध उच्चारण के कारण बताइए। (2020)

Q. Write the theories of Language development. भाषा विकास के सिद्धान्त लिखिए। (2020)

Q. Define 'spiral method' of curriculum organisation?  पाठ्यक्रम संगठन की चक्राकार विधि की परिभाषा दिजिए। (2018)

Q. State four purpose of 'Integrated curriculum'. 'समेकित पाठ्यक्रम' के चार उद्देश्य बताइए। (2018)

Q. What are the four objectives of curriculum planning? पाठ्यक्रम योजना के चार उद्देश्य क्या है?  (2018)

Q. Name the various models of curriculum development. पाठ्यक्रम विकास के विभिन्न मॉडलों के नाम लिखिए। (2019)

Q. What do you mean by curriculum frames? पाठ्यक्रम की रूपरेखा से आप क्या समझते हैं ।(2019)

Q. What is the meaning of curriculum? पाठ्यक्रम का क्या अर्थ है ? (2019)

Q. What is the principle of curriculum construction according to sociology ? समाजशास्त्र के अनुसार पाठ्यक्रम निर्माण के सिद्धान्त क्या हैं ? (2020)

Q. What is the principle of curriculum construction according to sociology ? समाजशास्त्र के अनुसार पाठ्यक्रम निर्माण के सिद्धान्त क्या हैं ? (2020)

Q. What do you mean by flexible theory of curriculum development ? पाठ्यक्रम विकास के लचीलेपन के सिद्धान्त से आप क्या समझते हैं ? (2020)

Q. What is difference between curriculum and syllabus? पाठ्यक्रम व पाठ्य-विवरण में अन्तर बताइए। (2020, 2021)


Comments