- Get link
- X
- Other Apps
Unit - 2
Education and Philosophy
The following essential questions will be answered by this session:
What are the four main schools of philosophy?
Who were the key philosophers within each school of philosophy?
What are the key implications of each school of philosophy on education today?
Branches of philosophy
1. Metaphysics 2. Epistemology 3. Axiology(तत्वज्ञान) (ज्ञानशास्त्र) (मूल्यशास्त्र)
Main schools of philosophy are
Idealism | Naturalism | Realism | Pragmatism | Humanism |
Socrates (सुकरात) Plato (प्लेटो) Kant (कांट) Hegel (हीगल) | Aristotle (अरस्तु) Comte (कॉम्टे) Herbert Spencer (हरबर्ट स्पेंसर) Rousseau (रूसो) | Aristotle (अरस्तु) Descarte (डेकार्ट) Locke (लॉक) Spinoza (स्पिनोजा) | Peirce (पियर्स) Dewey (डीवी) Kilpatrick (किलपैट्रिक) William James (विलियम जेम्स) | Abraham Maslow (अब्राहम मैस्लो) Maria Montessori (मारिया मांटेसरी) Nicholas Hans (निकोलस हैंस) L.K. Oad (एल.के.ओड) |
आदर्शवाद - आदर्श (Idea) - विचार| परम सत्ता (विचार या परमात्मा) से सभी उत्पन्न हुये हैं । | प्रकृतिवाद - प्रकृति मुख्य सत्ता है| प्रत्येक वस्तु प्रकृति से उत्पन्न हुयी है। परमात्मा की सत्ता मे विश्वास नहीं । | यथार्थवाद- वस्तु के अस्तित्व में विश्वास। “reality, knowledge, and value exist independent of the human mind”- Aristotle | प्रयोजनवाद- Prgma (प्रयोगात्मक) अनुभव पर आधारित| | मानववाद - होमो (Homo) मानव का सम्मान, गरिमा और महत्ता |
आध्यात्म पर आधारित | भौतिक व प्राकृतिक नियम पर आधारित | पूर्णत: विज्ञान पर आधारित कार्य-करण पर आधारित | मानव में विश्वास करता है| मूल्य बदलते रहते हैं| मनोविज्ञान पर आधारित| Learning by doing | विज्ञान पर आधारित| मानव हित के लिए| भविष्य के विकास की प्रक्रिया| |
Solve imaginary problems | Two things - object (nature) and subject (self or our brain) | solve problems exists in nature | solve real problems | To solve human problems related to society |
Aims of education (शिक्षा के उद्देश्य) | ||||
Self Realization. (आत्मानुभूति) Spiritual development. (आध्यात्मिक उन्नति) सांस्कृतिक विरासत की रक्षा. | Preparation of life. जीवन संघ्रर्ष की तैयारी. Development of adaptation to environment. वातवरण से अनुकूलन करने की क्षमता. Development of mankind. वैयक्तिकता का स्वतंत्र विकास. प्रजातीय प्रगति. | To make life happy. Physical development. Training of sense organs. (प्राकृतिक प्रवृत्तियों एवं क्रियाओं का विकास) Vocational development. (व्यवसायिक विकास) Development of scientific attitude. (वैज्ञानिक अभिरुचि का विकास) | Development of social ability. (सामाजिक कुशलता का विकास) Vocational development. (व्यवसायिक विकास) Development of scientific attitude. (वैज्ञानिक अभिरुचि का विकास) | सम्पूर्ण योग्यताओं का विकास. उच्चतम मुल्यों का विकास. मानवीय संवेदनाओं का विकास. आत्मानुभूति. मानसिक विकास. |
Curriculum (पाठ्यक्रम) | ||||
आध्यात्म्शास्त्र, नीतिशास्त्र, धर्म, दर्शन, इतिहास, कला, साहित्य, संगीत | शरीर विज्ञान, स्वास्थ्य विज्ञान, पदार्थ विज्ञान, गणित, वनस्पति विज्ञान | Vocational subjects(व्यवसायिक विषय), science, history, geography, art literature and music. | शरीर विज्ञान, स्वास्थ्य विज्ञान, विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल | मानविकी विषय, प्राकृतिक विज्ञान, शरीर विज्ञान, स्वास्थ्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, यौन शिक्षा |
Methods of teaching (शिक्षण विधियाँ) | ||||
Questionnaire method(प्रश्नोत्तर), Reasoning (वाद-विवाद, तर्क), Instruction method (निर्देश), Book reading (पठन) | Observation (निरीक्षण), Play method (खेल), Kindergarten (किंडरगार्डन), Heuristic Method (ह्युरिस्टिक) | Observation (निरीक्षण), experience (अनुभव), tour (भ्रमण) | Project Method (योजना विधि), Experimental method (प्रयोगातमक विधि- learning by doing) | Scientific Methods (वैज्ञानिक विधियां), Humanistic methods (मानववादी, बालक की आवश्यकतानुसार) |
Role of Teacher (शिक्षक) | ||||
Teacher is spreme शिक्षक माली के रूप में | Nature is teacher. Role of a teacher is like a facilitator. शिक्षक का स्थान शिक्षा के लिए सुविधा प्रदान करना | Teacher is like in naturalism, but provide real environment. प्रकृतिवाद के समान परंतु बालक के सामने यथार्थ वातावरण रखने वाला | Guide, Friend, पथ प्रदर्शक, मित्र | A radical humanists (क्रांतिकारी मानववादी) |
Discipline (अनुशासन) | ||||
Controlled freedom नियंत्रित स्वतंत्रता | Child should be free मुक्त्यात्मक अनुशासन | Necessary self discipline. प्राकृतिक एवं सामाजिक अनुशासन | Free, discipline should be based on social responsibility सीमित मुक्त्यात्मक अनुशासन | Self discipline आत्मानुशासन |
Comments
Post a Comment